RPSC 1st Grade Teacher Bharti 2024: राजस्थान फर्स्ट ग्रेड टीचर के 9552 पदो पर भर्ती, इस दिन से आवेदन शुरु

RPSC 1st Grade Teacher Bharti 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 1st ग्रेड टीचर भर्ती के रिक्त पदो की सूची जारी की है. फर्स्ट ग्रेड टीचर के सभी विषयों को मिलकर 21121 पद खाली है. जिसमें से विभाग द्वारा जल्द ही 9552 पदो पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा.

1st ग्रेड टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है. बड़ी संख्या में रिक्तियों के कारण स्कूली शिक्षा बाधित हो रही है और नया शैक्षणिक सत्र 2024-25 भी शुरू हो गया है. ऐसे में राजस्थान स्कूल लेक्चरर भर्ती में बड़ी संख्या में पद खाली हैं. सरकार इन पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी करेगी.

राजस्थान फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

राजस्थान प्रथम श्रेणी शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन 9552 पदों के लिए जारी किया गया है. कुल पदों में प्रथम श्रेणी स्कूल व्याख्याताओं के लिए विभिन्न विषयों में रिक्तियां शामिल है. नई राजस्थान कक्षा 1 की रिक्ति के लिए आवेदन करने से पहले, कृपया आरपीएससी कक्षा 1 की अधिसूचना में दी गई आरपीएससी कक्षा 1 स्कूल प्रतिलेख की पात्रता की जांच करें.

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है. आरपीएससी कक्षा I रिक्ति की अंतिम तिथि जारी होने से पहले अधिसूचना में निर्दिष्ट आवेदन समय के भीतर फॉर्म भरें. यदि आप राजस्थान में ग्रेड 1 शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं, तो आपको आरपीएससी प्रथम ग्रेड परीक्षा 2024 के लिए अपनी पढ़ाई अभी शुरू करनी होगी.

आरपीएससी द्वारा जारी की गई नई जानकारी के अनुसार, स्कूल की व्याख्याता भर्ती प्रक्रिया अगले कुछ महीनों में पूरी हो सकती है. इस भर्ती के लिए दो पेपरों की जांच की जाएगी. आरपीएससी कक्षा 1 पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से तैयार करने और समझने के लिए, जितना संभव हो सके पिछले वर्ष के आरपीएससी स्कूल ट्रांसक्रिप्ट पेपरों को हल करें. ताकि आप महत्वपूर्ण विषयों और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों को समझ सकें.

राजस्थान फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती आवेदन शुल्क

राजस्थान फर्स्ट ग्रेड शिक्षक भर्ती 2024 में फॉर्म भरने के लिए सामान्य और गैर-आरक्षित वर्ग को 600 रुपये शुल्क जमा करना होगा. अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए फॉर्म शुल्क 400 रूपये और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये रखा गया है. आवेदक फॉर्म शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकेंगे.

राजस्थान फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती शैक्षणिक योग्यता

RPSC 1st Grade Teacher Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ प्रासंगिक विषयों में स्नातक और मास्टर पाठ्यक्रम उत्तीर्ण किया है, वे राजस्थान कक्षा I शिक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं. अतिरिक्त योग्यता के रूप में, उम्मीदवारों को राजस्थानी और देवनागरी की संस्कृति का कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए.

राजस्थान फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी. सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्गों के लिए उपरी आयु में विशेष छुट भी प्रदान की गई है.

RPSC 1st Grade Teacher Bharti 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी
  • कक्षा 10वीं की अंकतालिका जन्म प्रमाण के लिए
  • कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  • स्नातक स्तर की अंकतालिका
  • बी.एड की अंकतालिका
  • एम.ए की अंकतालिका
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू है)
  • पासपोर्ट आकार की एक नवीनतम फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि

RPSC 1st Grade Teacher Bharti 2024 आवेदन प्रक्रिय

सबसे पहले आपको आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा, अब होमपेज पर लॉग इन कर लेने के बाद रिक्रूटमेंट पर क्लिक करें. इसके बाद ’रजिस्ट्रेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें. फॉर्म में डिटेल्स भर कर सबमिट कर दें.

हमारे टेलीग्राम से जुड़ेंक्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइटक्लिक करें
सरकारी योजनाएं लेटेस्ट अपडेटक्लिक करें
RPSC 1st Grade Teacher Bharti 2024 Apply Link

Leave a comment