Rajasthan CET Exam Rule 2024: राजस्थान सीईटी परीक्षा के नये नियम एवं एडमिट कार्ड का नोटिस जारी, इस दिन होंगे एडमिट कार्ड जारी

Rajasthan CET Exam Rule 2024: राजस्थान सामान पात्रता परीक्षा के लिए लगभग 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. सभी उम्मदीवार जो एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे थे उनका इंतजार खत्म हो चूका है. उन सभी को यहां पर राजस्थान सामन पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड लगभग एक सप्ताह जारी किये जाते है इस परीक्षा को 27-28 सितंबर 2024 को आयोजित किया जायेगा.

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राजस्थान सीईटी स्नातकोत्तर स्तर और उच्चतर माध्यमिक स्तर के लिए नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. राजस्थान सीईटी के स्नातकोत्तर स्तर के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 सितंबर को पूरी हो चुकी है और उच्च माध्यमिक स्तर के लिए आवेदन 01 अक्टूबर तक भरे जाएंगे.

बोर्ड द्वारा राजस्थान सीईटी परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है. परीक्षा तिथि की घोषणा के साथ ही उम्मीदवार ये भी जानना चाहते है की राजस्थान सीईटी प्रवेश पत्र कब जारी होंगे. इसके अलावा सीईटी के कौन से नए नियम लागू किए गए हैं. परीक्षा देने के लिए आप क्या पहनते हैं? आप अपने एडमिट कार्ड के साथ क्या लेकर जाएंगे? अन्य सभी जानकारी निचे दी गई है.

Rajasthan CET Exam Rule 2024 नए नियम लागु

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को टेस्ट में शामिल होने से पहले सीईटी के नए नियमों की जानकारी होनी चाहिए ताकि टेस्ट के समय आपको परेशानी न हो. राजस्थान में पिछले साल हुई परीक्षा में 15 गुना पात्र अभ्यर्थियों की घोषणा की गई थी. अब इसे बदलकर न्यूनतम 40% और 35% अंक का नियम कर दिया गया है.

यानि की परीक्षा में 35% या 40% (300 में से 105 या 120) अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान सीईटी परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया जाएगा. परिणामस्वरूप, वे भविष्य की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के पात्र बन जायेंगे. वही नोटिफिकेशन जारी करते समय नेगेटिव मार्किंग की अनिवार्यता रखी गई थी और अब उसे भी हटा दिया गया है.

बोर्ड प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच विकल्प/मंडल प्रदान करेगा. अभ्यर्थियों को सही उत्तर के लिए पहले चार विकल्प और अनुत्तरित प्रश्न के लिए पांचवा विकल्प दिया जाता है. यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवां विकल्प/गोला भरना होगा. ऐसा न करने पर 1/3 नकारात्मक अंक काटा जाएगा. यदि अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में कोई विकल्प/गोला छायांकित नहीं किया गया है, तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य माना जाएगा. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक विकल्प/गोला भरा गया है या नहीं, यह जांचने के लिए उम्मीदवारों को अतिरिक्त 10 मिनट का समय दिया जाएगा.

Rajasthan CET Exam Rule 2024 परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज

परीक्षा केंद्र पर प्रोविजनल ई-एडमिट कार्ड, मूल फोटो आईडी और आधार कार्ड जमा करके पहचान सुनिश्चित की जाएगी और आधार कार्ड में जन्मतिथि का उल्लेख करना अनिवार्य है. केवल विशेष परिस्थिति में ही किसी पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड से मिलान किया जाएगा. उपस्थिति पत्रक पर चिपकाने के लिए 2.5 सेमी x 2.5 सेमी आकार का अपना नवीनतम मूल रंगीन फोटोग्राफ और एक नीली स्पष्ट स्याही वाला पेन लाएँ.

अभ्यर्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. परीक्षा शुरू होने से केवल एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति है। परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार ठीक एक घंटे पहले बंद कर दिया जाएगा और उसके बाद उम्मीदवारों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए उम्मीदवारों को समय का विशेष ध्यान रखना होगा.

Rajasthan CET Exam Rule 2024 एडमिट कार्ड कब जारी होंगे

राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड 2024 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड 21 सितंबर 2024 को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड 2024 जारी करेगा। परीक्षा का विवरण बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

Leave a comment