Railway Station Master Vacancy 2024: स्टेशन मास्टर के बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Railway Station Master Vacancy 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने स्टेशन मास्टर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. अब सभी रेलवे भर्ती का इन्तजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेलवे बोर्ड ने 10 सितंबर 2024 को स्टेशन मास्टर के बम्पर पदो पर अधिसूचना जारी की है. रेलवे स्टेशन मास्टर के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए गए है. अब सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है. आवेदन फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया आपको निचे दी गई है. इस भर्ती को कुल 994 स्टेशन मैनेजर पद भरे जाएंगे.

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न रेलवे जोन स्टेशन मैनेजर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये है. इस भर्ती के लिए किसी भी राज्य से योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते है. आवेदन फॉर्म को अंतिम तिथि से पहले भरना होगा. sarkari नौकरी का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जो उम्मीदवार रेलवे में सरकारी नौकरी पाना चाहते है उन्हें आरआरबी स्टेशन मास्टर भर्ती 2024 के तहत लिखित परीक्षा पास करनी होगी. इस परीक्षा को पास करने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को 35,8000 रूपये तक मासिक वेतन मिलेगा. परीक्षा ऑनलाइन मोड़ में आयोजित की जाएगी.

रेलवे मुख्य परीक्षा 2024 के लिए चयनित होने के लिए, उम्मीदवारों को श्रेणी के आधार पर कम से कम 25% से 40% अंक प्राप्त करने होंगे. परीक्षण में गणित, सामान्य जागरूकता, तर्कशक्ति और सामान्य बुद्धि जैसे विषय शामिल होंगे. रेलवे स्टेशन मुख्य भर्ती के लिए अधिकारिक सुचना 10 सितंबर 2024 को जारी की गई है. इस भर्ती की आवेदन प्रक्रिया आज यानि की 14 सितंबर से शुरू कर दी गई है. अब आपको रेलवे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से 13 अक्टूबर 2024 से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रूपये रखा गया है. इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों और पूर्व सैनिकों के लिए 250 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है.

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती 2024 आयु सीमा

Railway Station Master Vacancy 2024 ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म भरने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए इसके अलावा आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छुट भी दी जाएगी. इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते है.

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती 2024 सलेक्शन प्रोसेस

  • कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा,
  • कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी),
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • और चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • स्नातक मार्कशीट
  • जाति प्रमाणपत्र यदि लागू हो
  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान इत्यादि

रेलवे स्टेशन मास्टर भर्ती 2024 आवेदन करने की प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन फॉर्म भरने के इच्छुक सभी अभ्यर्थियों को रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. अब आपको अपने रेलवे जोन की सूचि दिखाई देगी उस पर क्लिक करें इसके बाद आपको भर्ती के लिए अप्लाई फॉर्म पर क्लिक करें.

अब आपके सामने रेलवे भर्ती का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा इसमें सही सही जानकारी दर्ज करनी है, इसके बाद आवश्यक दस्तावेज और फोटो सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करने है फिर आपको आवेदन शुल्क अपनी कैटेगरी के अनुसार भुगतान कर देनी है. और अंत में फॉर्म को फाइनल सबमिट पर क्लिक कर देना है और प्रिंट आउट निकाल लेना है.

Leave a comment