Gramin Dak Sevak Vacancy: पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास ग्रामीण डाक सेवक के 44228 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Gramin Dak Sevak Vacancy: पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास 44228 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 15 जुलाई से शुरू हो गए है इस भर्ती की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 है.

भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का नोटिफिकेशन महिला और पुरुष अभ्यर्थीयों के लिए जारी किया गया है. इंडिया पोस्ट द्वारा ग्रामीण डाक सेवक के 44228 रिक्त पदों को भरने के लिए इंडिया पोस्ट ऑफिस में भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. इन पदों की संख्या अलग-अलग रखी गई है. राजस्थान में 2718 पद, बिहार में 2558 पद, उत्तर प्रदेश में 4588 पद, मध्य प्रदेश में 4011 पद, छत्तीसगढ़ में 1338 पद आदि.

पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के इच्छुक व योग्य अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि लंबे समय बाद इतनी बड़ी भर्ती निकाली गई है और सबसे खास बात ये है की इस भर्ती में केवल 10वीं पास योग्यता रखी गई है इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई से शुरू होंगे और इस भर्ती की आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है. इसके बाद अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म में संशोधन 6 अगस्त से 8 अगस्त तक कर सकते हैं.

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन शुल्क

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती में सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रूपये रखा गया है जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन नि:शुल्क रखा गया है, आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा.

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है आयु सीमा की गणना 5 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी. इसके अलावा आरक्षित वर्गों को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयु में छुट दी जाएगी.

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदक अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, इसके साथ ही उसे स्थानीय भाषा की जानकारी होनी चाहिए और साइकिल एवं कंप्यूटर चलाने का ज्ञान होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता की विस्तारपूर्वक जानकारी आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन में पढ़ सकते है.

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती चयन प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा यह मेरिट राज्यवार या सर्कलवार तैयार की जाएगी इसके बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा. इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट में रिक्तियां शेष रहने पर विभाग द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन प्रक्रिया

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए सभी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा अब आपको दिया गया अधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ लेना है और होम पेज पर ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करना है.

इसके बाद अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी दर्ज करनी होगी, इसके बाद मांगे गए दस्तावेज व फोटो सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड करने होंगे इसके बाद आपको अपनी कैटेगरी वाइज आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके बाद आपको फॉर्म में भरी गई डिटेल अच्छे से चेक करके फाइनल सबमिट करके आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना है.

Gramin Dak Sevak Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू15 जुलाई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि5 अगस्त 2024
ऑफिशियल नोटिफिकेशनडाउनलोड करें
ऑनलाइन अप्लाई लिंकयहां से करें
Gramin Dak Sevak Vacancy 2024

Leave a comment